WEATHER UPDATE : देश के इन राज्यों को नहीं मिलेगी बारिश से राहत, जारी हुआ अलर्ट!

मौसम का मिजाज हर पल बदल रहा है. मौसम विभाग के अनुसार, गुजरात, राजस्थान, महाराष्ट्र, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश समेत देश के कई हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना हैं. जिस वजह से विभाग ने कई राज्यों में हाई अलर्ट भी जारी किया है.अगर बात करें, राजधानी दिल्ली की तो मानसून 2 दिनों का ब्रेक लेने के बाद इस हफ्ते से फिर सक्रिय हो जाएगा. जिस वजह से 21-22 सितंबर को बारिश होने की पूरी संभावना है. ऐसे में आइए निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट वेदर (Skymet Weather)  के मुताबिक जानते हैं, आगामी 24 घंटों के मौसम का पूर्वानुमान (Weather Forecast) –

देश भर में बने मौसमी सिस्टम

कम दबाव का क्षेत्र अब राजस्थान के मध्य भागों और पश्चिम मध्य प्रदेश के आसपास के हिस्सों पर बना हुआ है. आज शाम तक इसके कमजोर होने की उम्मीद है. संबद्ध चक्रवाती परिसंचरण औसत समुद्र तल से 5.8 तक फैला हुआ है.

मानसून की ट्रफ अब जैसलमेर, पूर्वी राजस्थान और पश्चिम मध्य प्रदेश के मध्य भागों में बने हुए कम दबाव के क्षेत्र के केंद्र से होते हुए, सीधी, डाल्टनगंज, जमशेदपुर,  दीघा और फिर दक्षिण-पश्चिम दिशा में उत्तर पूर्वी बंगाल की खाड़ी की ओर जा रही है.

एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तर पश्चिमी बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना हुआ है. यह ऊंचाई के साथ दक्षिण पश्चिम की ओर झुका हुआ है. यह पश्चिम दिशा में आगे बढ़ेगा. तेलंगाना से लेकर दक्षिण तमिलनाडु तक रायलसीमा होते हुए निचले स्तरों पर एक ट्रफ रेखा बनी हुई है.

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

अगले 24 घंटों के दौरान, ओडिशा, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, गंगीय पश्चिम बंगाल के अलग-अलग हिस्सों, झारखंड, दक्षिण राजस्थान के कुछ हिस्सों और विदर्भ और तेलंगाना के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, बिहार के कुछ हिस्सों, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, गुजरात, कोंकण और गोवा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. मध्य महाराष्ट्र, रायलसीमा, तटीय कर्नाटक और केरल में हल्की बारिश संभव है.
The post WEATHER UPDATE : देश के इन राज्यों को नहीं मिलेगी बारिश से राहत, जारी हुआ अलर्ट! appeared first on Dainik Bhaskar | Uttar Pradesh News, UP Dainikbhaskar.

Related Articles

Back to top button