देवतुल्य वृक्ष समाज को देते हैं प्राणवायु : पदम सिंह

आरएसएस का वृक्षारोपण कार्यक्रम निरंतर जारी

पेड़ पौधों के संरक्षण में हो समाज की भागीदारी-रोहिताश

नगर आयुक्त जय भारत सिंह ने आरएसएस के संकल्पित स्वयंसेवकों के उत्साह को सराहाया

हरिद्वार। धरा का श्रृंगार,हरित हरिद्वार-सुंदर हरिद्वार अभियान के तहत राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का पौधारोपण कार्यक्रम निरंतर जारी है। आज मध्य हरिद्वार मंडल द्वारा ऋषि कुल मैदान व कनखल मंडल द्वारा दक्षद्वीप पर पीपल, बरगद, नीम, जामुन, अमरूद आदि फलदार वृक्षों का पौधारोपण किया गया।

इस अवसर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के क्षेत्र प्रचार प्रमुख(प.उप्र-उत्तराखंड) पदम सिंह ने कहा कि हमारे जीवन में प्राकृतिक सौंदर्य संपदा का कितना महत्व है, यह हम सब ने कोरोना काल में जान लिया है। लगातार प्रदूषित होते वातावरण से हमें बचाने में पेड़ पौधों का विशेष महत्व है। पीपल, बरगद जैसे देवतुल्य वृक्षों का जहां पौराणिक महत्व है, वही वातावरण में ऑक्सीजन की कमी को भी यह पूर्ण करते हैं। नीम, जामुन, गिलोय, एलोवेरा आदि के वृक्ष व बेल हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में कारगर साबित हुई है। वास्तव में कोरोना काल में भारतीयों को उन की रोग प्रतिरोधक क्षमता व स्वच्छ वातावरण ने भी बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इसलिए हम सब स्वयंसेवकों का नैतिक दायित्व बनता है कि जिस प्रकृति ने हमें इतना सब कुछ दिया हम भी उसका श्रृंगार  वृक्षारोपण कर करें।
The post देवतुल्य वृक्ष समाज को देते हैं प्राणवायु : पदम सिंह appeared first on Dainik Bhaskar | Uttar Pradesh News, UP Dainikbhaskar.

Related Articles

Back to top button