जानिए अफगानिस्तान के लिए ‘ड्रैगन’ का सीक्रेट प्लान, पढ़े पूरी रिपोर्ट !

अफगानिस्तान के लिए ड्रैगन ने अफगानिस्तान के लिए सीक्रेट प्लान तैयार किया है। चीन बगराम हवाई क्षेत्र में सैन्य कर्मियों और आर्थिक विकास अधिकारियों को तैनात करने पर विचार कर रहा है, जो शायद अफगानिस्तान में 20 साल की अमेरिकी सैन्य उपस्थिति का सबसे प्रमुख प्रतीक है। चीनी सेना मौजूदा वक्त में बगराम में आने वाले सालों में अपने विदेशी आर्थिक निवेश कार्यक्रम से संबंधित श्रमिकों, सैनिकों और अन्य कर्मचारियों को बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (Belt and Road) के रूप में भेजने के प्रभाव के बारे में रणनीति तैयार कर रही है। चीनी सैन्य अधिकारियों ने नाम नहीं छापने की शर्त पर ये जानकारी दी है।

क्या है ड्रैगन की नई रणनीति?

बीजिंग पहले ही बगराम के रणनीतिक महत्व को खुले तौर पर पहचान चुका है। चीन का नवीनतम विचार अपनी सीमाओं से परे अपने आर्थिक और सैन्य प्रभाव का चुपचाप विस्तार करने के लिए हाल के सालों में सिद्ध की गई अच्छी प्रथाओं से मेल खाता है। सूत्र का कहना है कि बीजिंग में मौजूदा विचार किसी भी लंबित आंदोलन के लिए नहीं है, बल्कि अब से दो साल बाद तक संभावित तैनाती है। अपने क्षेत्रीय प्रभाव का विस्तार करने के अलावा, बगराम के लिए बीजिंग की संभावित योजना भी अमेरिका की छवि के लिए एक विनाशकारी झटका होगी, जो चीन को अपना सबसे अधिक दबाव और चुनौतीपूर्ण वैश्विक खतरा मानता है। शिंकमैन ने यह बात कही है।

दुनिया के लिए खतरा बना हुआ ड्रैगन

इससे पहले भी चीन की सेना, पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने हाल के सालों में कंबोडिया में रीम नेवल बेस के लगभग एक तिहाई हिस्से पर विशेष अधिकार हासिल कर लिया है। म्यांमार में, इसने कोको द्वीप समूह पर स्थानीय जुंटा को रेडियो, रडार और अन्य सैन्य उपकरण प्रदान किए हैं। जहां चीन ने पिछले तीन दशकों से कथित तौर पर पट्टे पर अधिकार रखे हुए हैं।

पाकिस्तान को भी ‘गुलाम’ बना चुका है ड्रैगन

इसने पड़ोसी पाकिस्तान में भी इसी तरह की रणनीति अपनाई है। उसने हाल के वर्षों में नई सुरक्षा और खुफिया-साझाकरण व्यवस्था को मजबूत किया है, जैसा कि यूएस न्यूज ने पहली बार रिपोर्ट किया था। चीन संभवतः पाकिस्तान की मदद से बगराम के लिए अपनी नवीनतम महत्वाकांक्षाओं को प्राप्त कर सकता है।
The post जानिए अफगानिस्तान के लिए ‘ड्रैगन’ का सीक्रेट प्लान, पढ़े पूरी रिपोर्ट ! appeared first on Dainik Bhaskar | Uttar Pradesh News, UP Dainikbhaskar.

Related Articles

Back to top button