UP : सरकार ने 9 से 12वीं तक के स्कूल खोलने के लिए बनाया प्लान, पैरेंट्स के फीडबैक के आधार पर होगा निर्णय

उत्तर प्रदेश में कक्षा 9 से 12 तक के स्कूल जल्द खुलने वाले हैं। सरकार ने इसकी तैयारी तेज कर दी है। हालांकि इसके लिए शिक्षा विभाग छात्रों के अभिभावकों से सहमति मांग रहा है। स्कूलों को सहमति पत्र का प्रोफार्मा और लिंक उपलब्ध करा दिया गया है। पैरेंट्स से फीडबैक मिलने के बाद ही माध्यमिक शिक्षा विभाग शासन को अपनी रिपोर्ट सौंपेगा। यूपी में स्कूल कोरोना की दूसरी लहर में मार्च माह से बंद चल रहे हैं।

पैरेंट्स के फीडबैक के आधार पर होगा निर्णय

डीआईओएस मुकेश कुमार सिंह ने बताया कि कक्षा 9 से 12 तक की ऑफ लाइन क्लासेज चलाने के लिए पेरेंट्स से राय ली जा रही है। यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों को पत्र लिख कर कहा है कि अभिभावकों से सहमति पत्र लेकर इसकी पूरी रिपोर्ट भेजी जाए। इससे पूर्व राज्य सरकार ने कोरोना संक्रमण बढ़ने के कारण मार्च में ही स्कूल बंद कर दिए थे।

मार्च से बंद है ऑफलाइन पढ़ाई

इससे पहले बीते वर्ष भी मार्च में लगे लॉकडाउन के कारण स्कूल बंद किए गए थे और कोरोना संक्रमण कम होने पर अक्तूबर में कक्षा 9 से 12 तक के स्कूल खोले गए थे।

वहीं, जूनियर व प्राइमरी स्कूल फरवरी-मार्च में 2021 में खोले गए, लेकिन कोरोना के कारण स्कूल फिर बंद कर दिए गए थे। यूपी बोर्ड ने हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा भी निरस्त कर दी।

यहां ऑनलाइन पढ़ाई में है चैलेंज

स्कूलों में पिछले वर्ष से ही ऑनलाइन पढ़ाई कराई जा रही है। लेकिन जिन बच्चों के पास स्मार्ट फोन नहीं है, वे पिछड़ रहे हैं। वहीं गांव-कस्बों आदि में स्कूल न खुलने के कारण फीस नहीं आ रही है, इस कारण शिक्षकों के वेतन के भी लाले हैं। यही कारण है कि निजी स्कूल प्रबंधन कुछ शर्तों के साथ स्कूल खोलने की लगातार मांग कर रहे हैं।

राजधानी लखनऊ के डीआईओएस मुकेश कुमार सिंह बताया कि इस बाबत बोर्ड से आदेश की कॉपी मिल चुकी है, फीडबैक लेकर 23 जून को 4 बजे तक निर्धारित फॉर्मेट में अपडेट किया जाएगा।
The post UP : सरकार ने 9 से 12वीं तक के स्कूल खोलने के लिए बनाया प्लान, पैरेंट्स के फीडबैक के आधार पर होगा निर्णय appeared first on Dainik Bhaskar | Uttar Pradesh News, UP Dainikbhaskar.

Related Articles

Back to top button