मौसम अलर्ट : बारिश के चलते यूपी में कई नदियां उफान पर, बांधों का भी बढ़ा जलस्तर

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के मथुरा, आगरा, फर्रूखाबाद, कानपुर देहात, चित्रकूट और औरैया, वाराणसी जैसे जिलों में नदियां उफान पर हैं। बारिश होने से कई जिलों में नदियों का जलस्तर बढ़ने से पानी खतरे के निशान से ऊपर चला गया है। कई गावों में पानी घुसने से लोग बेघर हो गए हैं। औरैया में यमुना नदी का जलस्तर खतरे के निशान 113 मीटर को पार कर चुका है। यमुना का जलस्तर 10 से 15 सेंटीमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से लगातार बढ़ रहा है। वहीं मथुरा के प्रयाग घाट स्थित बाढ़ सूचकांक पर यमुना चेतावनी बिंदु 165.20 मीटर के निकट तक पहुंच चुकी है। वहीं आगरा के पिनाहट क्षेत्र में चंबल नदी में बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है। यहां चंबल नदी खतरे के निशान से महज 2.5 मीटर दूर है। तटवर्ती इलाकों में हाई एलर्ट जारी कर दिया गया है।

वाराणसी में गंगा नदी का जलस्तर बढ़ने से मणिकर्णिका घाट जलमग्न हो गया है, जिससे शवों के दाह संस्कार में सबसे ज्यादा परेशानी हो रही है। यहां नदीं का जलस्तर 67.54 मीटर पहुंच गया है। पूर्वांचल में गंगा के जलस्तर में मिर्जापुर, बलिया, चंदौली, गाजीपुर. प्रयागराज, बलिया और भदोही तक बढ़ोतरी दर्ज की गई है। गाजीपुर और बलिया में गंगा का जलस्तर खतरे के निशान के पास पहुंच गई हैं।

बांधों का जलस्तर भी बढ़ा-

यूपी में प्रमुख बांधों का भी जलस्तर बढ़ रहा है। झांसी में माताटीला बांध का जलस्तर एक हजार फीट को पार कर गया है। वहीं सुकुवां-ढुकुवां बांध में पानी का स्तर बढ़ गया है। उधर ललितपुर में शहजाद बांध में भी पानी का स्तर बढ़ता नजर आ रहा है, लेकिन बांध के गेट फिलहाल नहीं खोले गए हैं। मिर्जापुर रिहंद बांध का जलस्तर 847.7 फिट पहुंच पाया है। जो पिछले साल की तुलना में तीन फिट कम है।
The post मौसम अलर्ट : बारिश के चलते यूपी में कई नदियां उफान पर, बांधों का भी बढ़ा जलस्तर appeared first on Dainik Bhaskar | Uttar Pradesh News, UP Dainikbhaskar.

Related Articles

Back to top button